रविवार, 8 सितंबर 2019

Gulkand stuffed Rose Modak


गणेश जी के लिए लड्डू, पकवानों के साथ तरह-तरह के मोदक भी जरूर बनाए जाते हैं। महाराष्ट्रीयन होने के कारण उकड़ी के मोदक और तले हुए मोदक ही बनाती हूं इस बार कुछ अलग इनोवेटिव करने का प्रयास किया है और गुलकंद भरे गुलाब मोदक बनाए है।



१०-१२ मोदक बनाने के लिये ( मोदकों की संख्या उनके आकार पर भी निर्भर करती है )
सामग्री
१.२५ कप मिल्क पावडर
१/४ कप दूध
१/४ कप रोज सिरप
२ बड़े चम्मच गुलकंद
२ चम्मच घी
१०-२२ काजू दरदरे पीसकर
मोदक का साँचा
मिल्क पाउडर को एक पैन में लेकर धीमी आंच पर करीबन 2 से 3 मिनट तक भूनें। लगातार हिलाते हुए भूनें ताकि वह तली में लगे/ जले ना । इस बात का ध्यान रखें कि मिल्क पाउडर का कलर भी चेंज ना हो ।
अब इसमें डालिए दूध जो हमने रूम टेंपरेचर का ही लिया है।
फिर इसमें डालें एक चौथाई कप रोज सिरप ।
(मिल्क पाउडर में भी अपने आप में कुछ मात्रा में शक्कर होती है और साथ ही रोज सिरप में भी होती है इसलिए इसमें हम अलग से शक्कर नहीं मिलाएंगे ।)
इसे अच्छे से मिला लें और करीबन दो-तीन मिनट तक लगातार चलाते हुए पकाएं । आँच को धीमी ही रखे।
अब धीरे-धीरे मिल्क पावडर की पेस्ट एक गोले जैसी होने लगेगी तब इसमें डालें घी और अच्छे से मिला दे । दो-तीन मिनट तक और पकाएं आपका मोदक बनाने का बाहरी आवरण बनाने का मिश्रण तैयार हो जाएगा । इसे प्लेट में निकाल कर थोड़ा ठंडा होने दें तब तक भरावन की सामग्री तैयार कर ले।
भरावन के लिये -
दरदरे पीसे काजू  पावडर में दो चम्मच गुलकंद मिलाएं और आपका भरावन मिश्रण तैयार है । (आपकी इच्छा अनुसार और भी सूखें मेवे इसमें डाल सकते हैं )
आब गुलाबी मिश्रण से छोटा गोला बनाए उसे अंगूठे से दबाते हुए कटोरी का शेप दें, उसमें भरावन सामग्री याने आधा चम्मच गुलकंद का मिश्रण भरे सारे किनारों को ऊपर की तरफ लाते हुए बंद कर दें और उसे मोदक का आकार दें। आप चाहे तो इसी तरह सारे मोदक बना सकती है या यदि आप सांचे में डालकर बनाना चाहे तो इस इन्हीं मोदको को ग्रीस किये सांचे‌ में डालिये और उन्हें मोदक का आकार दे दीजिए ।
तैयार है आपके गुलकंद भरे गुलाब मोदक 😊 खाइए और खिलाइए ।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें