गुरुवार, 14 जून 2018

Sindhi Kadhi

इन गर्मी की छुट्टियों में मुझे एक सिंधी मित्र (भैया-भाभी) के घर खाना खाने जाने का मौका मिला वहां उन्होंने उनकी फेमस डिश सिंधी कढ़ी बनाई थी।
जो मुझे व मेरे परिवार को बहुत पसंद आई ।लगे हाथ मैंने उनसे इस डिश की रेसिपी जान ली उन्होंने भी पूरे विस्तार से उस का वर्णन किया इस बात के लिए मैं तहे दिल से उनकी आभारी हूँ । मैनें मेरे परिवार कि पसंद के अनुसार इसमें कुछ  फेरबदल कर लिये हैं।




सामग्री
૪ व्यक्ति के लिये

७-८ छोटी छोटी भिंडी (लम्बाई में एक चीरा लगाकर )
८-१० ग्वारफली(चतुरफली) के टुकड़े
२ बैंगन बड़े टुकड़ों में काटकर
१ सहजन की फली काटकर  ( ऐच्छिक )
२ आलू छीलकर व बड़े टुकड़ों में काटकर
(आप आपकी पसंद के अनुसार अौर भी मौसमी सब्जियाँ ले सकते हैं। )
२ बड़े टमाटर की प्युरे
३ बडे़ चम्मच बेसन
 ૪ बड़े चम्मच तेल
१ चुटकी जीरा
१ चुटकी मेथीदाना
१ चुटकी हींग
१/२ चम्मच हल्दी
१/२ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
१ चम्मच धनिया जीरा पाउडर
स्वादानुसार नमक

विधि

सारी सब्जियों को काटकर , कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें हल्का सा तल कर अलग रखें।

इसी गरम तेल में जीरा व मेथीदाना व हींग डालें ।  अब इसमें बेसन डालकर अच्छे से पांच सात मिनट तक धीमी आंच पर भूनें । बेसन का अच्छे से भूना जाना, रंग हल्का ब्राउन हो जाना जरूरी है।
अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालें व लगाकर हिलाते रहें ताकि बेसन में गुठली ना पडे़। २-३ मिनट भुने । अब इसमें हल्दी , लालमिर्च पाउडर , धनिया जीरा पाउडर व नमक मिलाये ।
करीबन एक लीटर पानी डालें और सारी सब्जियाँ भी डाल दें। अब इसे सीधे कूकर में डालकर २ सीटी तक पकने दे। (आप चाहें तो बेसन भूलने से लेकर सारी प्रक्रिया सीधे प्रेशर कूकर में कर सकती हैं )
कूकर ठंडा होने के बाद कढ़ी को किसी सर्विंग बोल में डालें और गरमा गरम चावल के साथ परोसे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें