शनिवार, 9 जून 2018

Murabba / Raw Mango jam

कैरी  का मुरब्बा




कच्चे आम (कैरी) को शक्कर के साथ पाकर कुछ समय के लिए संरक्षित किया है ताकि जब कैरी उपलब्ध न हो तो भी हम इसका आनंद ले सके।

खासकर गर्मियों में यह बनाया जाता है बच्चों को बहुत पसंद आता है इस मिल इलायची की महाग व केसर का रंग इसके रंगरूप और स्वाद को  द्विगुणीत कर देता है । इसे बनाना बहुत ही आसान है ।  इसे दो तीन तरीके से बनाया जा सकता है मैं मेरा आसान तरीका बता रही हूं जिससे यह जल्दी बन जाता है परंतु इसे ज्यादा दिनों तक संरक्षित नहीं रख सकते इसे मैं फ्रीज में रखती हूं । और दो या तीन महीनों में खत्म कर देती हूँ।

सामग्री
२ कटोरी कच्चा आम (कैरी) कीस कर ( मैंने तोता परी कच्ची कैरी ली है जो कम खट्टी होती हैं।
૪ कटोरी शक्कर
१ व १/२  कटोरी पानी
१ छोटा चम्मच इलायची पाउडर
१ चुटकी केसर

केसर को दो चम्मच पानी में भिगोकर रखें। कैरी को घिसकर माप ले। कैरी के माप के अनुसार शक्कर भी माप ले। अब एक मोटी तली की कढ़ाई में शक्कर और पानी मिलाकर पक्की चाशनी बनाईये।
इसमें केसर डाले।
अब इसमे कीसकर रखी  हुई कैरी मिलाये । कैरी पानी छोडेगी व चाशनी फिर पतली हो जायेगी।
इस चाशनी को एक तार वाली चाशनी बनने तक धीमी आँच पर पकाईये (ज्यादा गाढ़ा होने तक ना पकाए .
ये मुरब्बा ठंडा होते होते अपनेआप गाढा हो जायेगा )। इसमें इलायची पाउडर मिलाये । पूरा ठंडा  होने दे। ये तैयार हैं।

**ये मुरब्बा पूरे साल नहीं टिक सकता
उसके लिये शक्कर की मात्रा ज्यादा लेनी पड़ती हैं
मैं इसे कुछ महीनों  के लिये बनाकर फ्रिज मे रखती हूँ।










कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें