सोमवार, 1 जनवरी 2018

Stuffed Aloo Methi Paratha

ठंड के दिनों में हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत मात्रा में उपलब्ध होती है मेथी यह बहुत ही गुणकारी पत्तेदार सब्जी है यदि आप मीठी के पराठे या थेपला खाकर बोर हो गए हो तो यह भरवा आलू मेथी का पराठा जरूर बना कर देखिये ।
 चार से पांच पराठे बनाने के लिए
सामग्री
१ कप गेहूँ का आटा
२ बड़े चम्मच तेल
१ छोटा चम्मच अजवायन
स्वादानुसार नमक
भरावन सामग्री
२ कप मेथी की पत्ते  ( एक जुड़ी मेथी से निकाले पत्ते )
२ बड़े आलू उबालकर
१ बड़ा चम्मच बेसन
१ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
१ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
१/२ छोटा चम्मच गोडा मसाला /गरम मसाला
२ बड़े चम्मच तेल
१ चुटकी हिंग
१ चुटकी जीरा
स्वादानुसार नमक
पराठे सेकने के लिए बटर या तेल.
विधि
मेथी के पत्ते अच्छे से धोकर छलनी में रख  कर सारा पानी निकल जाने दे । अब इन पत्तों को बारीक काट ले उबले हुए आलू को भी बारीक काट लें। कढ़ाई में दो चम्मच तेल गर्म करें उसमें जीरा,हिंग , हल्दी, लाल मिर्च पाउडर व कटे हुए आलू डालकर दो मिनट भुने । अब इसमें मेथी के पत्ते और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से हिलाएं और पांच से सात मिनट ढक कर मेथी पकने दे.
मेथी पक जाने के बाद अब इसमें थोड़ा गरम मसाला और बेसन डालकर अच्छे से मिक्स करें । एक भाप आने दे अब इस मिश्रण को प्लेट में निकाल अच्छे से मॅश कर ले (पावभाजी मॅशर से/ कटोरी कि साहायता से) व ठंडा होने दें ।


तब तक  पराठे का आवरण तैयार कर ले उसके लिए गेहूं के आटे में तेल, नमक और अजवाइन डालकर पानी मिलाकर सख़्त आटा गूंध लें ।
इस आटे के दो छोटे रोटी के लिए लेते हैं उतने गोले ले । उन्हें पूरी के आकार जितना बेले। एक पुरी पर थोड़ा भरावन सामग्री फैैलाए और ऊपर से दूसरी पुरी को रखकर गोलाई में दबाकर सील बंद कर दे ताकि मिश्रण पराठे से बाहर न आए।

अब इसे हल्के हाथों से थोड़ा आटा लगाकर बेले। अब इसे थोड़ा बटर या तेल लागाकर गर्म तवे पर दोनों तरफ से अच्छे से सेके। इसी तरह सारे परांठे तैयार कर ले। केचप या अचार के साथ खाने को दे। तारीफ पाना तो तय हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें