बुधवार, 9 जनवरी 2019

Til Patti / Til Papad

तिल्ली का पापड़ या तिल पट्टी यह खासकर संक्रांति पर्व पर बनाई जाती है। ठंड के मौसम में जनवरी माह में संक्रांति का पर्व आता है तब इसे बनाने की परंपरा है ।  ठंड के मौसम में  तिल्ली खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ।



तिल्ली का पापड़ बनाने में बहुत ही आसान और खाने में स्वादिष्ट होता है ..
सामग्री
१ कटोरी शक्कर कटोरी
१ कटोरी तिल्ली (अच्छे से धोकर सुखायी हुई)
१ चम्मच घी
१/२ चम्मच केसर इलायची सिरप (ऐच्छिक )
विधि
तिल्ली को किसी मोटे पेंदे की कढ़ाई में धीमी आंच पर 5 से 7 मिनट के लिए भून कर एक प्लेट में निकाल कर रखें ।
अब उसी कढ़ाई में एक चम्मच घी डालें। घी पिघलते ही उसमें शक्कर डालें ।  धीमी आंच पर शक्कर को हिलाते रहे धीरे धीरे शक्कर पिघल जाएगी ।
जैसे ही शक्कर पूरी तरह से पिघल जाए इसमें तुरंत सिरप व तिल्ली डाले।  कढाई को आंच से हटाए और सारी तिल्ली को शक्कर में अच्छे से मिक्स कर ले व इस मिश्रण को किचन प्लेटफार्म पर पसार दे /डाल दे  । (आप चाहे तो किचन प्लेटफॉर्म के बजाय चिकनाई लगी प्लेट में भी इसे डाल सकते हैं। )  *अब किसी चिकनाई लगे बेलन की सहायता से इसे बेले । तुरंत चाकू की सहायता से मनचाहे आकार मे काटने के लिए निशान बना ले । जैसे ही यह थोड़ा ठंडा होता है इसे निशान लगे हुए उसे काट ले ।
   *(तिल्ली, शक्कर मे् मिलाने के बाद पूरी प्रक्रिया तेजी से करना आवश्यक है अन्यथा शक्कर जमने लगेगी )

*यह मिश्रण बहुत ही गर्म होता है और इसका चटका तेज लगता है इसलिए बनाते समय कृपया सावधानी बरते व मिश्रण को हाथों से ना छुए ।







Sankranti  special
Til papad

Rcp is too simple
1 cup sugar
1 cup til sesame seeds (washed , dried n roasted )
1 tsp ghee
Heat ghee in a nonstick wok add sugar..  Let sugar melt completely (stirr continuously). Add til ..  Mix well n pour mixture on kitchen platform/greased plate.. Roll it with greased rolling pin (Do this process carefully ..  It may stick to rolling pin)...  Cut immediately...



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें