सोमवार, 21 जनवरी 2019

Bajara Khichadi / Pearl Millet Khichadi

बाजरे की खिचड़ी 




स्वास्थ्य की दृष्टि से खाद्य पदार्थों में बाजरे का एक प्रमुख स्थान है क्योंकि इसमें भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं - कैलशियम ,कॉपर आयरन, मैग्नीज ,  मैग्नीशियम,  सेलिनियम,  पोटेशियम और फास्फोरस। यह पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है । इसे हाई एनर्जी फूड भी कहा जाता है
मैं यहां बाजरे की खिचड़ी बनाने की विधि बता रही हूं।   बाजरा  खिचड़ी मुख्यतः ठंड में बनाकर खाई जाती है । कुछ लोग इसे बिना लहसुन के ही बनाते हैं ।  आप चाहे तो इसमें से लहसुन हटा सकते हैं बाकी विधि समान रहेगी ।
सामग्री
१ कटोती बाजरा
१/२ कटोरी हरी मूंग दाल (छिलके वाली)
१/२ कटोरी चावल
२ हरी मिर्च
८-१० लहसुन कलिया
१/२ इंच टुकड़ा अदरक
१ बड़ा टुकड़ा गुड़
४ बड़े चम्मच तेल/घी
१/२ चम्मच राई
१/२ चम्मच जीरा
दो चुटकी हींग
१ छोटा चम्मच हल्दी पावडर
१ छोटा चम्मच लाल मिर्च पावडर या २ सूखी लाल मिर्च
१ छोटा चम्मच गरम मसाला
स्वादानुसार नमक
परोसने के लिये मक्खन (बटर) या घी।


विधि 

बाजरे को २-३ चम्मच  पानी डालकर गीला कर के ५-७ मिनट के लिये रखें। अब इन्हें मिक्सर में  पल्स पर घुमाए(१-२ सेकंड के लिये ३-૪ बार घुमाए) इससे बाजरे के छिलके निकल जायेंगे व टुकड़े भी हो जायेंगे।

इस बाजरे को हाथों से मसलकर थाली में कुछ देर ( अाधा  एक  घंटा ) सूखने दे। फिर इन्हें फटककर सारे छिलके अलग कर दे। ये बाजरा उपयोग में लेने के लिए तैयार है ।

अब इस बाजरे को 4 से 5 घंटे के लिए पर्याप्त पानी में भिगोकर रख दे ।  अलग से मूंग दाल और चावल भी भिगो दें ।

भीगे हुए दाल चावल और बाजरे को उससे चार गुना पानी डालकर (अर्थात हमने दो कटोरी सामग्री ली है तो हमें सात से आठ कटोरी पानी डालना होगा) व स्वादानुसार नमक डालकर प्रेशर कुकर में 3 सींटी होने तक पका ले ।

जब तक प्रेशर कुकर ठंडा होता है तब तक अदरक, लहसुन और हरी मिर्च को मिक्सर में पीस लीजिए ।

कढ़ाई में तेल गर्म करें उसमें राई , जीरा, हींग व अदरक-लहसून-हरी मिर्च का पेस्ट डाले।  एक मिनट तक भूनें फिर हल्दी पाउडर व लाल मिर्च पाउडर मिलाए।

कुकर में तैयार बाजरे की खिचड़ी डालकर अच्छे से मिलाए । गरम मसाला डालें। 

आवश्यकता हो तो ही नमक डालें क्योंकि हमने नमक दाल चावल बाजरा पकाते समय डाला था । गुड़ डाले और इस खिचड़ी को धीमी आंच पर चार-पांच मिनट के लिए पकने दें ।

अब यह परोसने के लिए तैयार है इसी समय इसमें एक बड़ा चम्मच घी या बटर डालकर परोसें इससे खिचड़ी का स्वाद दुगुना हो जाता है।

*यदि हम ये खिचड़ी पूरे बटर में ही पकाए तो इसे बटर खिचड़ी के रूप में भी जाना जाता है ।
*इसे और स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए हम इसमें गाजर, मटर व अपनी पसंद की सब्जियां बारीक काट कर डाल सकते हैं उन्हें तड़के में डालकर पहले भूनना होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें