रविवार, 7 अक्तूबर 2018

Coconut Chikki / Nariyal Chikki


चिक्की का नाम लेते ही मेरे बच्चों के मुंह में पानी आ जाता हैं। पूना आते जाते रस्ते में लोनावला लगता है। वहा से चिक्की खरीदना तो मानो टोल देने कि तरह हो गया था । 😃
मूंगफली के दाने की चिक्की तो मैं हमेशा से बनाती रही हूं परंतु बच्चों की फरमाइश कि कोकोनट चिक्की लेना है ।  तो सोचा क्यों ना इस बार कोकोनट चिक्की भी घर पर ही बनाकर देखी जाए । कोशिश की और वह सफल रही। इसीलिए इसकी रेसिपी मैं आप लोगों के साथ शेयर कर रही हूं । 


१२ से १५ टुकड़े बनाने के लिये
सामग्री
१ कटोरी घिसा हुआ (कद्दूकस किया) सूखा नारियल
१/२ कटोरी शक्कर
१ छोटा चम्मच घी

विधि

कीसनी या घीसनी से घीसे हुए सूखे नारियल को धीमी आंच पर लगातार हिलाते हुए भून ले।(लगातार हिलाते रहना और आँच धीमी रखना अनिवार्य है अन्यथा  नारियल जलने लगेगा )
करीबन 5  मिनट तक भूलना पर्याप्त है यह प्रक्रिया  सिर्फ नारियल के अंदर की नमी को निकालने के लिए की है ।
अब इसे एक सुखी प्लेट में निकाल कर ठंडा होने दे। जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए तब इसे मिक्सर में हल्का घुमा ले ताकि हमें नारियल का चूरा प्राप्त हो ।
अब एक थाली को पलट कर उसपर थोड़ा सा घी लगाकर रख दे या किचन प्लेटफॉर्म पर एक दो बूँद घी डालकर उसे फैला ले।
कढ़ाई में एक चम्मच घी डालकर गर्म करें ।  अब शक्कर डाले और  मध्यम आंच पर लगातार हिलाते रहे ।  शक्कर पिघलने लगेगी ।  जब शक्कर पूरी तरह से पिघल जाए तब इसमें नारियल का चूरा डालें ।


लगातार हिलाते रहे ताकि नारियल का चूरा शक्कर में अच्छे से मिल जाए ।
इस मिश्रण को तुरंत ग्रीस लगी थाली या क्लिक किचन प्लेटफॉर्म पर डाल दे एक थाली या कटोरी लेकर हल्के हाथों से मिश्रण को दबाते हुए फैलाएं । यह मिश्रण बहुत गरम रहता है इसलिए उसे छूना नही चाहिए अन्यथा हाथ जलने का खतरा होता है ।
आप चाहे तो बेलन में घी लगाकर भी इसे बेल सकते हैं। यह प्रक्रिया जल्दी-जल्दी करना आवश्यक है अन्यथा मिश्रण ठंडा होते ही कड़क हो जाएगा ।


जब यह हल्का गर्म हो तभी चाकू की सहायता से  इस पर चौकोर टुकड़ों के निशान बना ले ।
अब इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें बाद में निशान लगे हुए टुकड़ों पर थोड़ा सा जोर लगाएंगे तो वह टुकड़े अपने आप टूट जाएंगे। यह एकदम क्रिस्प चिक्की बनती हैं।
इसे एयर टाइट डिब्बे में भरकर रखें और जब चाहे आनंद ले कोकोनट चिक्की का।





2 टिप्‍पणियां: